जापान के PM से मिले CM नीतीश, मेट्रो समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अवे से मुलाकात की. उच्चस्तरीय शिष्टमंडल के साथ जापान पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अवे से सौहाद्रर्पूर्ण वातावरण में मुलाकात के दौरान पर्यटन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण की अपार संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की गयी. हाई स्पीड रेल लिंक जिस पर बुद्ध सर्किट को जोड़ा जाना है और उसे पीस कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाना है. उसके संबंध में तकनीकी सहयोग की अपेक्षा जतायी.



वार्ता के दौरान जापान के पीएम को बताया गया कि जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीके) के माध्यम से पटना को गया, बोधगया, राजगीर, नालंदा से जोड़ने का काम चल रहा है. इसे वैशाली तक बढ़ाने की आवश्यकता है. इससे इसकी प्रासंगिकता और बढ़ेगी तथा लोगों को सभी बुद्धिस्ट स्थलों की यात्रा करने में सुविधा होगी. साथ ही दोनों देशों के बीच पर्यटन की संभावना को और बल मिलेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जापान के प्रधानमंत्री को इसके लिये धन्यवाद भी दिया. चर्चा के दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि पटना मेट्रो का डीपीआर एवं नालंदा विश्वविद्यालय में जापान के सहयोग को लेकर उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ विस्तार से चर्चा होगी. जापान के प्रधानमंत्री ने मुलाकात के क्रम में भारत और जापान के बेहतर रिश्तों पर चर्चा करते हुए कहा कि दोनों देशों के संबंध मैत्रीपूर्ण रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जापान आमंत्रण के लिये उन्हें धन्यवाद दिया. उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि वे जब भी भारत आएं तो अपने बहुमूल्य समय में से कुछ समय बिहार के लिये अवश्य निकालें.


जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार की जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से मुलाकात हुई. चर्चा के क्रम में बिहार से जापान के बीच सीधी विमान सेवा के संबंध में भी चर्चा हुई. मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे जापान के नारा और बिहार के आपसी संबंध और मजबूत होंगे. दोनों देशों के पर्यटक एक-दूसरे देश की यात्रा कर सकेंगे. बिहार में युवाओं की संख्या ज्यादा है. यहां के युवा मेधावी और मेहनती हैं. जापान का अगर इंडस्ट्रियल सेंटर बनता है तो रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इस मौके पर जापानी निवेशकों को भी आकर्षित करने के संबंध में सार्थक चर्चा हुई.

 

बाद में मुख्यमंत्री की अंतरराष्ट्रीय हाई स्पीड रेलवे एसोसिएशन के अध्यक्ष मासाफुमी शुकुरी से भारतीय दूतावास में मुलाकात हुई. मासाफुमी शुकुरी के साथ बुद्धिस्ट केंद्रों को जोड़ते हुए पीस कॉरिडोर के रूप में हाईस्पीड रेलवे को विकसित करने पर भी चर्चा की गयी. मुख्यमंत्री ने उनको इस संबंध में अपने विशेषज्ञों के साथ आकर प्री सर्वे करने का आमंत्रण और सुझाव दिया.

 

जापान में रहने वाले बिहार के लोगों से भी मिले सीएम नीतीश

मुख्यमंत्री ने जापान में रहने वाले बिहार के लोगों के साथ भी मुलाकात की. उनको बिहार में हो रहे विकास कार्यों के संबंध में बताया. जापान में रह रहे बिहार के मेधावी लोगों जो वहां की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे रहे हैं, उन्हें बधाई दी. जापान में रह रहे बिहार के लोगों ने मुख्यमंत्री से कई तरह के सवाल पूछे, जिसका मुख्यमंत्री ने जवाब दिया. इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचने पर जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय द्वारा भव्य स्वागत किया गया. सोमवार को जापान के विदेश राज्य मंत्री कजायुकी नकाने ने मुख्यमंत्री के सम्मान में दिन के भोज का आयोजन किया, जिसमें मुख्यमंत्री सहित शिष्टमंडल में सदस्य शामिल हुए.

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा सहित शिष्टमंडल में शामिल अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

admin