डेमोनेटिज़ेशन ने आतंकवादी के फंडिंग पर रोक लगाई :-अरुण जेटली

मंगलवार को राज्यसभा में एक संयुक्त विपक्षी विरोध के कारण  कार्यवाही स्थगित हुई। अगले मार्च तक सभी सब्सिडी को खत्म करने के लिए हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपए प्रतिदिन घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतों में वृद्धि के लिए सरकार के फैसले का विरोध किया गया था।

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और वामपंथी सांसदों ने इस फैसले को वापस लेने के लिए नारेबाजी की चिल्ला चिल्लाकर सदन के खड़े हो गए।

इस मुद्दे को तृणमूल के डेरेक ओ’ब्रायन ने उठाया, जिन्होंने नियम 267 के तहत एक नोटिस दिया था जो एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करने के लिए दिन के कारोबार को अलग करना चाहता था।

एलपीजी सब्सिडी का मुद्दा लोकसभा में भी उठाया गया था।

संसद के बाहर, धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “सब्सिडी काट नहीं की जाएगी, यह केवल तर्कसंगत होगा। (विपक्षी) चिल्लाहट निराधार है। ”

राज्य सभा में विपक्ष ने भी विरोध किया और आगामी चुनावों के लिए नोटा प्रावधान पर सवाल उठाया। कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा ने कहा कि नोटा विकल्प प्रदान करने का निर्णय चुनाव आयोग की दिशा के अनुसार संविधान या कानून में संशोधन किए बिना किया गया है।

यहां संसद के मानसून सत्र के दिन 12 के लिए लाइव अपडेट :

डेमोनेटिज़ेशन ने आतंकवादी के फंडिंग  पर रोक लगाई  :-अरुण जेटली
7.18 pm: जीएसटी के विस्तार से लाभकारी राज्यों में मदद मिलेगीः जेटली

6:46 pm: लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि जम्मू और कश्मीर सहित आतंकवादी निधियों का निंदा करने के लिए डेमोनेटिसेटेशन ने नेतृत्व किया है।

3:15 अपराह्न: राज्य सभा बच्चों को मुफ्त और शिकायत शिक्षा (संशोधन) विधेयक, 2017 पर विचार करने और वोट करने के लिए कदम उठाती है।

3:10 बजे: तृणमूल के सुदीप बंदोपाध्याय ने गतिशीलता और जीएसटी के प्रभाव के बारे में बताया। वे कहते हैं कि अनुदान के लिए जीएसटी उन्मुख पूरक मांग आवश्यक हो सकती है।

2:49 pm: चर्चा आंशिक रूप से अनुपूरक अनुदान की मांगों पर वापस जाती है।

2: 45 बजे: इस बीच, राज्य सभा गहराई से समुद्री मछली पकड़ने में विदेशी ट्रालरों द्वारा कॉलिंग अटेंशन गति के माध्यम से परमिट के पत्र की शर्तों के उल्लंघन पर चर्चा कर रही है।

2:40 अपराह्न: यह मौलिकता पर चर्चा में बदल गया है

भाजपा के निशिकांत दुबे का जवाब है। उन्होंने विश्व बैंक के प्रमुख के हवाले से कहा कि राजनैतिकता ने भारतीय अर्थव्यवस्था को साफ कर दिया है और ओईसीडी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि इस कदम की थोड़ी-थोड़ी लागत आएगी, लेकिन लंबी अवधि में अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा होगा।

2:35 अपराह्न: वेणुगोपाल कहते हैं कि जीएसटी के प्रक्षेपण और जल्दबाजी के कार्यान्वयन ने अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है। उन्होंने लिंकन का हवाला देते हुए निष्कर्ष निकाला, “आप सभी लोगों को कुछ समय मूर्ख कर सकते हैं, आप हर समय कुछ लोगों को मूर्ख बना सकते हैं, लेकिन आप सभी लोगों को हर समय मूर्ख नहीं कर सकते हैं।”

2:32 pm: वेणुगोपाल का कहना है कि हर कोई सहमत है जीएसटी अच्छा है, लेकिन शासन के कार्यान्वयन की आलोचना करते हुए कह रही है कि अभी भी कई कर हैं

2:30 अपराह्न: वेणुगोपाल ने कश्मीर में बिगड़ती स्थिति और 2017 में नौकरी के नुकसान के बारे में बातचीत की।

“हमने कल कल लिंचों पर चर्चा की। विपक्ष के सभी लोग इससे सहमत हैं कि यह भयानक है। केवल भाजपा के मंत्री ही औचित्यपूर्ण हैं, “वे कहते हैं।

2:20 अपराह्न: लोकसभा का पुनर्गठन होगा। अनुदान के लिए अनुपूरक मांगों पर सभा शुरू होती है

कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल पूछते हैं कि राजनैतिकता का वास्तविक असर क्या रहा है। “हम, लोक सभा के सदस्यों को सही आंकड़े जानने का अधिकार है कि कितना पैसा निकला हुआ मुद्रा वापस आ गया है, कितने नए नोट मुद्रित किए गए हैं और कितना काला धन का पता लगाया गया है। आज हम वित्त मंत्री से जवाब की उम्मीद कर रहे हैं।

2:05 अपराह्न: सरकार ने प्रबंधन विधेयक, 1 99 0 में श्रमिकों की सहभागिता को वापस लेने की ओर इशारा किया। मोशन पारित हो गया है

2:02 अपराह्न: राज्यसभा का पुनर्गठन जयराम रमेश ने जून में सरकार द्वारा अधिसूचित वित्त अधिनियम के बारे में नए नियमों का मुद्दा उठाया, लेकिन ऊपरी सदन में अभी तक पेश नहीं किया गया।

1:15 अपराह्न: दोपहर 2:15 बजे दोपहर के भोजन के लिए लोकसभा स्थगित।

1:05 अपराह्न: झड़प के बीच, सांसदों ने अपनी नोटिस जारी करना जारी रखा है। बीजेपी के अंजू बाला ने कहा कि नेपाल के रूप में गाय को राष्ट्रीय पशु बनाने से पशु के खिलाफ हिंसा कम हो जाएगी।

शाम 1:00: शून्य घंटा अभी भी जारी है, जबकि तृणमूल सांसदों ने आवाज उठाई थी। अध्यक्ष ने सोमैया द्वारा उल्लिखित कंपनियों के नामों को खारिज किया।

12:57 बजे: बीजेपी के किरीट सोमैया ने कहा कि एक घोटाले में कथित तौर पर शामिल शेयरधारक कंपनियों में से एक में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में उभरने वाला पता है।

टीएमसी सांसद चिल्लाते हैं और आपत्ति उठाते हैं।

12:52 बजे: किरण खेर कहते हैं कि धोखाधड़ी को महिलाओं के खिलाफ अपराध माना जाना चाहिए। आक्रामक पीछा अपराधी होना चाहिए, वह कहते हैं

12:49 बजे: टीएमसी के सौगत रॉय ने गुजरात के कांग्रेस विधायकों और भाजपा के जेडी (यू) के बिहार के साथ गठबंधन के इस्तीफे का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, “आरोप हैं कि सरकार अपनी धन शक्ति का उपयोग कर रही है।”

12:41 बजे: संसद के बाहर, धर्मेंद्र प्रधान कहते हैं, “सब्सिडी काट नहीं की जाएगी, यह केवल तर्कसंगत होगा। (विपक्षी) चिल्लाहट निराधार है। ”

12:35 अपराह्न: लोकसभा में, भाजपा के वरुण गांधी पूछते हैं कि क्या सांसदों को उच्च वेतन की आवश्यकता है जब मंत्रिमंडल और राज्य के सांसदों ने किसानों के समर्थन में वेतन में कटौती की है। तमिलनाडु के किसानों ने दिल्ली में किसानों की आत्महत्याओं पर विरोध प्रदर्शन किया है।

गांधी चाहता है कि 15 वीं वित्त आयोग में एमपी का वेतन जांच हो।

12:29 बजे: राज्यसभा का पुनर्गठन हुआ। विपक्ष ने नोटा के मुद्दे को उठाया

 

admin