घोटालों में जी रहा देश :जानिए देश के प्रमुख घोटालों के बारे में!

देश में घोटाले या फिर घोटालों में देश,? दिन-प्रतिदिन नए नए घोटाले सामने आ रहे हैं। अरबों खरबों रुपए के घोटाले कर गुनाहगार चैन की सांस ले रहे हैं और यहां मात्र हजारों रुपयों के कर्ज के कारण किसान आत्महत्या कर रहे हैं यही है भारत देश की पहचान?

जाने देश में बड़े घोटालों के बारे में –

1 सत्यम घोटाला

सत्यम घोटाला के तहत भारत को 14000 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा, यह भारत के कारपोरेट जगत का सबसे बड़ा घोटाला था। इसके चेयरमैन रामालिंगा राजू ने निवेशकों की लुटिया डूबाई। बाद में टेक महिंद्रा ने सत्यम कंपनी को खरीद लिया।



2 कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाला

अत्यंत शर्म वाला घोटाला जहां खेलो के लिए लगे 70 हजार करोड़ रुपयों में सिर्फ 50% ही खेलों पर लगाया गया। कहा जाए तो सीधी लूट थी, उन लोगों को पैसा दिया गया जो असल में थे नहीं, मशीनों को दोगुनी कीमत में दिखाया गया।

3 2g स्पेक्ट्रम घोटाला

1.76 लाख करोड़ के इस घोटाले ने देश को हिलाकर रख दिया। इसमें यूनिफाइड एक्सेस सर्विस लाइसेंस का आवंटन हुआ था। यह घोटाला जब भारत मंदी के दौर से गुजर रहा था तब हुआ। अभी भी इस पर अदालती कार्रवाई चल रही है।

4 नीरव मोदी पीएनबी घोटाला

पब्लिक सेक्टर के दूसरे बड़े बैंक PNB में करीब 11300 करोड रुपए के फर्जीवाड़े की बात सामने आ रही है इस महा घोटाले का मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी को बताया जा रहा है ईडी ने नीरव मोदी के ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है।

5 विजय माल्या (बैंक घोटाला)

विजय माल्या पर भी बैंकों का करीब 9000 करोड रुपए लेकर फरार होने का आरोप है। सरकार अब तक माल्या को देश वापस लाने में सफल नहीं हो सकी है।

6 ललित मोदी घोटाला

आईपीएल के पूर्व आयुक्त और कारोबारी ललित मोदी भी मनी लाड्रिग के मामले में देश से फरार हैं। उन पर आरोप था कि उन्होंने दो नई टीमों की नीलामी के दौरान गलत तरीके अपनाए, इसके अलावा मोदी ने IPL का ठेका 425 करोड़ में मॉरीशस की कंपनी वर्ल्ड स्पोर्ट्स को दिया था।

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.