SA vs IND 5th ODI : इतिहास रचने के लिए टीम इंडिया को बदलना होगा इतिहास

MATCH PREVIEW SOUTH AFRICA VS INDIA 5th ODI – छह मैचों की सीरीज के पहले तीन वनडे भारतीय टीम के लिए शानदार रहे. जीत के साथ भारतीय टीम सीरीज जीतने की ओर बढ़ती दिख रही थी लेकिन चौथे मुकाबले ने बाजी पलट दी. बारिश से बाधित मुकाबले को जीत कर साउथ अफ्रीका अब सीरीज में वापसी कर चुकी है. दोनों टीमों के बीच पांचवां मुकाबला मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाएगा. भारतीय टीम की उम्मीद तो मुकाबले को जीत कर इतिहास रचने की होगी लेकिन आंकड़े इस बात की गवाही नहीं देते हैं. भारतीय टीम अभी तक साउथ अफ्रीका में एक भी सीरीज नहीं जीत पाई है.इतिहास बनाने के लिए उन्हें सिर्फ एक जीत की जरूरत है.

सिर्फ हार मिली है भारत को

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ में अभी तक जीत का स्वाद नहीं चखा है. भारत ने यहां अब तक पांच मुकाबले खेले हैं और पांचों मं उसे हार ही मिली है. यहां तक की केनिया ने भी भारत को इस मैदान पर पटखनी दी है. पांचों मुकाबलों में भारतीय टीम कभी भी 200 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई. पिछले पांच मुकाबलों में भारत का स्कोर 147, 179, 176, 163 और 142 रनों का रहा है.



हवाएं बनती हैं सबसे बड़ी समस्या

पोर्ट एलिजाबेथ में सबसे बड़ी समस्या यहां की तेज हवाएं हैं. बल्लेबाजों के साथ-साथ तेज गेंदबाजों को भी नई लाइन और लेंथ तलाशने में मुश्किल होती है. साथ ही फील्डरों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मौसम विभाग ने भी शाम में तेज हवा चलने की भविष्यवाणी कर दी है ऐसे में किसी भी कप्तान के लिए टॉस जीतकर फैसला लेना आसान नहीं होगा.

बदलेगी टीम

पिछले मुकाबले में मिली हार और मौसम को देखते हुए भारतीय टीम में बदलाव की संभावना बढ़ गई है. केदार जाधव की फिटनेस पर अब भी सवालिया निशान बना हुआ है जिन्हें केप टाउन में हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी और वह पिछला मैच भी नहीं खेल सके थे. अगर वो फिट रहते हैं तो श्रेयस अय्यर की जगह उनकी वापसी तय है. वापसी सिर्फ इसलिए नहीं कि वो मिडिल ऑर्डर में अपनी जगह बना रखे थे. जाधव का टीम में चयन इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वो संभव है कि कल के मुकाबले में लंबी गेंदबाजी करते दिखे. तेज हवाएं तेज गेंदबाजों को मदद देती है ऐसे में कप्तान कोहली प्लेइंग इलेवन में एक ही नियमित स्पिनर को लेकर भी उतरें और मोहम्मद शमी को वापसी का मौका मिले.

रोहित के साथ मिडिल ऑर्डर फेल भारत

पूरी सीरीज में रोहित शर्मा रन बनाने के लिए तरसते दिखे हैं. चार मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 40 रन आए हैं और कागिसो रबाडा की गेंद उनके लिए परेशानियां लेकर आता है. रोहित के अलावा भारत की समस्या मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाजी भी है. अजिंक्य रहाणे ने चौथे नंबर पर वापसी करते हुए 79 रन की पारी के बाद 11 और आठ रन बनाए हैं. हार्दिक पंड्या का बल्ले से दौरा काफी खराब रहा है, उन्होंने पिछली दो पारियों में 14 और नौ रन बनाए हैं.

सीरीज में कोहली (393) और शिखर धवन (271) ने मिलकर बाकी बचे बल्लेबाजों (239) द्वारा मिलकर बनाए गए रनों से करीब तीन गुना रन बनाए हैं. यह निश्चित रूप से भारतीय थिंक टैंक के लिए चिंता की बात होगी.

दूसरी तरफ मेजबान टीम की चाहत भारत के खिलाफ इस मैदान पर अपने जीत के रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने की होगी. पिंक जर्सी में मिली जीत ने टीम के हौसले बुलंद कर दिए हैं. एबी डीविलियर्स की वापसी से टीम का मनोबल भी सातवें आसमान पर होगा.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.

साउथ अफ्रीका : ऐडन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगीसानी एनगिडी, एंडिले फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो, फरहान बेहारडियन, हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स.

मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े चार बजे शुरूहोगा

 

input abpnews

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

admin