muzaffarpur:बार्क के वैज्ञानिक को लेने के लिए पताही में उतरा चार्टर प्लेन

मुजफ्फरपुर:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दूसरे दिन ही गंगा नदी में जमे गाद के संबंध में विशेष टीम ने अध्ययन शुरू कर दिया है। सोमवार को पताही हवाई अड्डा पर विशेष टीम के सदस्य भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर (बार्क) के अध्यक्ष डा. शेखर बसु को लेने 12 बजे विशेष चार्टर प्लेन उतरा। यह टीम आरा से लेकर गंगा पर बने फरक्का बांध तक गंगा नदी का अध्ययन कर उसमें जमा हुए गाद के संबंध में जानकारी लेगी। इस तीन सदस्यीय टीम में बार्क के अध्यक्ष के साथ जल संसाधन विभाग के दो उच्चाधिकारी भी शामिल हैं।

सोमवार को गंगा में जमा गाद का निरीक्षण करने के लिए पहुंची टीम के संबंध में विभाग के भी किसी अधिकारी को जानकारी नहीं दी गई थी। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता दिनेश चौधरी बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण प्रमंडल लालगंज के कार्यपालक अभियंता मदन मोहन द्विवेदी ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिलने की बात कही। दूसरी ओर विशेष टीम को लेने पताही हवाई अड्डा पर चार्टर प्लेन के उतने की सूचना के बाद डीएम धर्मेंद्र सिंह ने भूमि सुधार उप समाहर्ता, पश्चिमी कुमार प्रशांत को वरीय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में तैनात किया। दोपहर 12 बजे चार्टर प्लेन से जल संसाधन विभाग के अभियंता प्रमुख इंदू भूषण तथा संयुक्त सचिव अभियंत्रण पताही हवाई अड्डा पर पहुंचे। टीम के सदस्यों ने यहां से वार्क के अध्यक्ष डा. बसु को लेकर आरा जाने की जानकारी दी। अभियंता प्रमुख ने आरा से लेकर फरक्का बांध तक गंगा नदी में जमे सिल्ट का अध्ययन कर केन्द्र राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके अनुसार आगे कार्रवाई होगी।
रनवे पर बिखरे थे ईंट के टुकड़े, विमान उतारने के बाद बिफर उठे पायलट
मुजफ्फरपुर | गंगानदी में आरा से फरक्का बांध तक जमे सिल्ट के सर्वेक्षण के लिए गठित टीम के लीडर बार्क के वैज्ञानिक को लेने आए विशेष विमान के पायलट विमान को उतारने के बाद विफड़ उठे। अड्डे के रनवे पर बिखरे ईंट के टुकड़ों के कारण विमान की लैंडिंग में हुई परेशानी के बाद राज्य सरकार के चीफ पायलट दीपक सिंह ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने डीसीएलआर, पश्चिमी कुमार प्रशांत सीओ योगेंद्र प्र. सिंह से पूछा कि रनवे पर बिखरे ईंट के टुकड़ों को क्यों नहीं हटवाया गया। पायलट की आपत्ति के बाद ईंट के टुकड़ों काे तत्काल हटाया गया। वहीं, उड़ान भरने के समय पश्चिमी छोर पर विमान कुछ समय के लिए फिर रुक गया। विधानसभा चुनाव के बाद पताही हवाई अड्डा परिसर में विमान का उतरना लोगों के लिए कौतुहल का विषय था।

admin