नीतीश कुमार ने कहा- ‘शराबबंदी सभी धर्म और मजहब के लोगों को जोड़ती है’

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि हर धर्म व मजहब के लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं तथा शराबबंदी सभी धर्म और मजहब के लोगों को जोड़ती है, बिहार में मुस्तैदी से शराबबंदी लागू है, इसे नशामुक्ति की तरफ ले जाना है. पटना स्थित अंजुमन इस्लामिया हाल में जमीअत उलेमा ए हिन्द बिहार के तत्वावधान में आयोजित ईद मिलन समारोह को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि हर धर्म और मजहब के लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं. शराबबंदी सभी धर्म और मजहब के लोगों को जोड़ती है.

शराबबंदी का असर काफी अच्छा हुआ है

उन्होंने कहा कि शराबबंदी का असर काफी अच्छा हुआ है. पहले माहौल हमेशा झगडा झंझट का रहता था आज माहौल में शांति है. उन्होंने कहा कि हम पूरे समाज को नशामुक्त करना चाहते हैं. नीतीश ने कहा कि वे जब तक हैं, तब तक इससे डिगेंगे नहीं. सबको मिलकर इस पर काम करना है. सिर्फ सरकारी तंत्र से कायमयाबी नहीं मिलेगी सबा सहयोग जररी है. उन्होंने कहा कि आज नशामुक्ति पर अंतरराष्ट्रीय दिवस का आयोजन किया गया है. बिहार में मुस्तैदी से शराबबंदी लागू है. इसे नशामुक्ति की तरफ ले जाना है. दूसरे तरह के मादक पदार्थों के सेवन से लोगों की जिंदगी बर्बाद होती है. इसके विरुद्ध जन जागृति लाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

शराबबंदी से समाज में कितना बदलाव आया है

उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को नशामुक्ति अभियान के तहत बनाई गई मानव श्रृंखला में चार करोड़ से अधिक लोगों ने भाग लिया था. हर धर्म एवं मजहब के लोग इसमें शामिल हुए थे. नीतीश ने कहा कि यह कुदरती चीज है कि कुछ लोग इसका विरोध करेंगे. हम उनको समझाने का काम करते हैं. उन्होंने कहा कि शराबबंदी से समाज में कितना बदलाव आया है. अपराध की संख्या घटी है, दुर्घटना की घटनाओं में कमी आई है. आज घर-घर का माहौल बदल गया है लोगों का पैसा बच रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा हम समाज में सुधार लाने के लिए बाल-विवाह और दहेज-प्रथा के विरुद्ध भी सशक्त अभियान चलाएंगे. उन्होंने कहा कि बाल-विवाह का बहुत बुरा परिणाम हो रहा है. इससे मुक्ति दिलाना जरूरी है. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि दहेज लेन देन वाली शादी में शामिल न हों.

समाज में अच्छा माहौल बनाने के लिए प्रयास करते रहेंगे

उन्होंने कहा कि समाज को बदलने के लिए तथा समाज में अच्छा माहौल बनाने के लिए हम हमेशा प्रयास करते रहेंगे. शराबबंदी के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि दो महीना पूर्व केरल में ईसाई समाज के लोगों ने शराबबंदी के कार्यक्रम में बुलाया था. शराबबंदी को लेकर हमेशा तक दी जाती है कि पर्यटकों की संख्या में गिरावट आएगी. ‘मैने सबको यह साफ बताया है कि शराबबंदी के बाद बिहार में आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या में 68 प्रतिशत तथा विदेशी पर्यटकों की संख्या में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुईयी है.’ नीतीश ने कहा कि आज हर तरफ से शराबबंदी के लिये आवाज उठने लगी है. यह बहुत बडी चीज है. उन्होंने कहा कि हमारा जनता की सेवा का कमिटमेंट बरकरार रहेगा.ency

 

<input news agency and zee news>

admin