पटना जंक्शन का होगा कायाकल्प बनाया जायेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन,तैयारी शुरु

पटना : स्मार्ट सिटी में कई बड़े प्रोजेक्टों की शुरुआत होने वाली है. स्मार्ट सिटी के तहत 2021 तक पूरे शहर का कायाकल्प हो जायेगा. इसमें बस स्टैंड के अलावा रेलवे जंकशन को भी डेवलप करने की योजना है. भले ही केंद्र सरकार के रेलवे मंत्रालय ने देश भर के 25 शहरों में वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी की हो, लेकिन उस योजना में पटना जंकशन को नहीं रखा गया है. राज्य सरकार ने केंद्र की स्मार्ट सिटी योजना के तहत पटना जंकशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की योजना बनायी है. स्थानीय प्रशासन के आला अधिकारी व रेलवे के अाला अधिकारी इस मुद्दे पर बैठक कर चुके हैं.
प्लेटफाॅर्मों के ऊपर बनेगा शॉपिंग मॉल 
स्मार्ट सिटी की प्रोजेक्ट रिपोर्ट में ही पटना जंकशन के बाहर का डेवलपमेंट प्लान बनाया गया है. स्मार्ट सिटी की रिपोर्ट तैयार करने वाली कंपनी आर्की टेक ने ही जंकशन का आरएफपी प्लान बनाया था. प्रोजेक्ट में रिपोर्ट के अनुसार पहले जंकशन के सभी प्लेटफॉर्मों को अंडर कवर कर देना है. वहीं, इसके ऊपर शॉपिंग मॉल बनाने की भी योजना है. हालांकि इस पर 900 करोड़ खर्च होंगे. वहीं बाहर के विकास के लिए  रेलवे के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर भी  किये गये हैं.
जीपीओ गोलंबर के पास स्थिति निगम के बकरी बाजार में आठ मंजिला मल्टी मॉडल हब बनाने की योजना है.  इसके पहले ग्राउंड पर ऑटो स्टैंड, ऊपर बस स्टैंड, इसके बाद सिक्किम के तर्ज पर वेंडिंग जोन, हॉकर जोन व शॉपिंग मॉल बनेगा. साथ ही जंकशन के प्रवेश द्वार से ही  वहां जाने के लिए अंडरग्राउंड पाथ वे होगा, जिसमें ट्रैबलेटर लगा होगा,  ताकि आम आदमी आसानी से वहां पहुंच सकें. अंडर ग्राउंड पाथ-वे जंकशन गोलंबर  के पास भविष्य में मैट्रो स्टेशन को भी टच करेगा. जंकशन गोलंबर के आगे  रेलवे स्टेशन की तरफ वाहन को जाने की अनुमति नहीं होगी.
बाहरी क्षेत्र के विकास की भी हैं कई योजनाएं 
जंकशन के बाहर भी रि-डेवलपमेंट की कई योजनाएं हैं. इसकी डीपीआर तैयार कर ली गयी है. इस योजना में लगभग 400 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जानी है. इसमें जंकशन की कनेक्टिविटी, मेट्रो स्टेशन के आने-जाने का रास्ता, पार्किंग की सुविधा  से लेकर जंकशन गोलंबर का सौंदर्यीकरण है. महावीर मंदिर और जामा मसजिद के बीच में खुली जगह भी तैयार करनी है, ताकि जरूरत पड़ने पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा सके.
Source(prabhat khabar)

admin