LIVE: CA के बीच पीएम मोदी, पहले बहलाया, समझाया, चेताया और फिर रास्ता दिखाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के कार्यक्रम जीएसटी समेत कई मुद्दों पर खुलकर बोले. इस दौरान वह देश के चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को बहलाते, समझाते, चेताते और फिर रास्ता दिखाते नजर  आए. इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचकर पीएम मोदी ने सीए के नए सिलेबस को लॉन्च किया और ICAI को स्थापना दिवस की बधाई दी. इस दौरान लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए, जिस पर पीएम मोदी ने उनका शुक्रिया अदा किया.

पीएम मोदी ने कहा कि GST भारत के अर्थव्यवस्था में एक नई राह की शुरुआत है. चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को देश की संसद ने पवित्र अधिकार दिया है. जीएसटी आर्थिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. सीए अर्थजगत के बड़े स्तंभ है, जिन पर देश की आर्थिक जिम्मेदारी होती है. उन्होंने कहा कि शास्त्रों में चार पुरुषार्थ बताए गए हैं, जिसमें अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष शामिल हैं. उन्होंने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंड अर्थजगत के ऋषि-मुनि हैं, जो इस अर्थ के क्षेत्र में लोगों को मार्ग दिखाते हैं.

इस दौरान मोदी ने सीए से कहा कि मेरी और आपकी देशभक्ति में कोई अंतर नहीं है. उन्होंने कहा कि जनता देश को संकट से उबार देती है, लेकिन अगर उस देश में कुछ लोगों को चोरी करने की आदत पड़ जाए, तो वह देश कभी नहीं उठ पाता. सारे सपने टूट जाते हैं और विकास रुक जाते हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार ने कई कानून बनाए गए हैं और पुराने कानूनों को सख्त किया गया है. उन्होंने कहा कि भारतीयों द्वारा जमा राशियां अब तक के रिकॉर्ड में सबसे नीचे स्तर पर पहुंच गई है.

उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार के आने के बाद स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन में 45 फीसदी की कमी आई है, जबकि साल 2013 में विदेशों में जमा कालेधन में 42 फीसदी इजाफा हुआ था. यह कालेधन के खिलाफ कार्रवाई का नतीजा सामने है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद सीए को बहुत काम करना पड़ा. यहां तक सीए को अपनी छुट्टियां रद्द करनी पड़ी. तीन लाख से ज्यादा कंपनियां शक के घेरे में हैं. इसके अलावा एक लाख कंपनियों पर एक कलम में ताला लगा दिया. रजिस्टर्ड कंपनियों को एक झटके में खत्म कर दिया. ऐसा बड़ा फैसला कोई देशभक्ति ही ले सकता है. शेल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और आने वाले दिनों में इनके खिलाफ और कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि 37 हजार शेल कंपनियों की पहचान कर ली गई है. अवैध लेनदेन करने वाले लोगों की पहचान करनी होगी. दो करोड़ से ज्यादा इंजीनियर और मैनेजर हैं. दो करोड़ से ज्यादा लोग विदेशी दौरे पर गए. इस दौरान मोदी ने इनकम टैक्स देने वाले लोगों के आंकड़े को लेकर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि सिर्फ 32 लाख लोग ही अपनी कमाई 10 लाख रुपये से ज्यादा बताते हैं, जो हकीकत नहीं है. हर साल करोड़ों की संख्या में गाड़ियां खरीदी जाती हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 11 साल में सिर्फ 25 सीए के खिलाफ कार्रवाई हुई.

उन्होंने सवाल किया कि क्या इतने समय में सिर्फ 25 सीए ने गड़बड़ी की. देश के लोग चोरी करने लगे, तो विकास रुक जाता है. देश की खजाने में अपनी जिम्मेदारी को जोड़ना होगा. उन्होंने कहा कि शेल कंपनियों की किसी न किसी सीए ने मदद की होगी. नोटबंदी भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा कदम था. उन्होंने कहा कि आजादी का नेतृत्व वकीलों ने किया था और जनता के अधिकारों के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी थी. उन्होंने सीए से अपील की वे अपने क्लाइंट को ईमानदारी से टैक्स भरने की सलाह दें. उन्होंने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट के हस्ताक्षर पीएम मोदी के हस्ताक्षर से भी ज्यादा ताकतवर होते हैं. सीए के हस्ताक्षर पर सरकार भरोसा करती है और कंपनियों को रजिस्टर्ड कर दिया जाता है.

उन्होंने कहा कि देशवासियों का भरोसा मत टूटने दीजिए. इस दौरान मोदी ने कहा कि सीए का मतलब अब चार्टर्ड एंड एक्यूरेसी और चार्टर्ड एंड ऑथेंटिसी होना चाहिए. मोदी ने कहा कि टैक्स के पैसे से गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया जाता है, बुजुर्गों को पेंशन दी जाती है और सरहद पर देश की रक्षा करने वाले जवानों को सैलरी दी जाती है. उन्होंने देश के सीए का अह्वान किया कि वह भारत के सपनों को पूरा करने में योगदान दें. उन्होंने अपील की कि क्या साल 2022 तक जब हम आजादी के 75 साल मना रहे हों, तो यहां पर मौजूद सीए बिग फॉर में शामिल होकर देश का नाम रोशन नहीं कर सकते हैं. बिग फॉर दुनिया के शीर्ष ऐसे संस्थान हैं, जो बड़ी-बड़ी कंपनियों को सेवाएं देती हैं. हालांकि हम आज भी इनमें शामिल नहीं हैं. हममे योग्यता भी है और हम इसमें शामिल भी हो सकते हैं.

इससे पहले वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कार्यक्रम को संबोधित किया और जीएसटी के फायदे बताए. जेटली ने कहा कि GST लागू होना देश के लिए ऐतिहासिक कदम है और हमें इसे लागू करने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि भारत के बढ़ते बाजार और मजबूत अर्थव्यवस्था की वजह से आज पूरी दुनिया हमारी ओर देख रही है. जेटली की मानें तो विकसित होने के लिए मानसिकता बदलनी होगी और आधे-अधूरे रवैये के साथ देश को नहीं बदला जा सकता है.

वित्तमंत्री ने कहा कि दुनिया में आर्थिक मंदी के बावजूद भारत तेजी आर्थिक मोर्चे पर अागे बढ़ रहा है.  जीएसटी से इंस्पेक्टर राज और भ्रष्टाचार खत्म होगा. अभी तक टैक्स चोरी के रास्ते ढूंढे जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. कुछ दिनों में उम्मीद करता हूं कि जम्मू एवं कश्मीर इसको लागू कर लेगा. कुछ लोग विरोध करेंगे, लेकिन विरोध के साथ भी लोकतंत्र चलता है. ऑनलाइन से नीलामी से भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी. हमने भ्रष्टाचार के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी है. पहले राजनीति से भ्रष्टाचार खत्म करने की  बात होती थी. टैक्सेशन प्रणाली को ऑनलाइन किया. इससे भ्रष्टाचार में लगाम लगी.

https://twitter.com/theicai/status/879924744291667968

इस दौरान वह चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) के सिलेबस में बदलाव की घोषणा करेंगे. दरअसल, जीएसटी लागू होने से टैक्सों में बदलाव हुआ है, जिसके चलते सिलेबस में परिवर्तन करना पड़ रहा है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी जीएसटी पर भी विस्तार से चर्चा कर सकते हैं. द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष जी रामास्वामी के मुताबिक देश में करीब दो लाख चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.

भविष्य में इनकी संख्या में इजाफा हो सकता है. ICAI की ओर से सीए की प्रवेश परीक्षा दो से 16 नवंबर तक देश के 172 शहरों में आयोजित करेगा. इसके अतिरिक्त अबू धाबी, दुबई, काठमांडू और मस्कट में भी सीए की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी.

admin