तीन देशों के दौरे पर लिस्बन के लिए रवाना हुए PM मोदी, 25 जून से वॉशिंगटन दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की सुबह तीन देशों के दौरे पर लिस्बन के लिए रवाना हुए. प्रधानमंत्री शनिवार की दोपहर पुर्तगाल के लिए लिस्बन पहुंचेंगे. इसके बाद 25 जून से उनका वॉशिंगटन दौरा शुरू होगा.

शनिवार की दोपहर पुर्तगाली समयानुसार डेढ़ बजे पुर्तगाल के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी की मुलाकात होगी. इसके बाद दोनों नेता लंच पर साथ होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे.

लिस्बन में PM मोदी का कार्यक्रम
– 12.35 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लिस्बन पहुंचेंगे.

– 1.30 बजे पुर्तगाल के प्रधानमंत्री से पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात होगी.

– 3.35 बजे दोनों नेता द्विपक्षीय रिश्तों पर साझा बयान जारी करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया-पुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्टअप हब का उद्घाटन करेंगे.
– 04.10 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चम्पालिमाउड फाउंडेशन (यह एक प्राइवेट बायोमेडिकल रिसर्च फाउंडेशन है, जिसकी स्थापना 2004 में हुई) का दौरा करेंगे.
– 05.00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुर्तगाल में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

– 05.50 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां से वॉशिंगटन के लिए रवाना होंगे. स्थानीय समयानुसार रात 08.30 बजे प्रधानमंत्री वॉशिंगटन डीसी पहुंचेंगे.

अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज रसना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बेहद मत्वपूर्ण दौरा है. इस दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पहली मुलाकात होंगी. सरना ने कहा कि दोनों के नेताओं के बीच टेलीफोन पर तीन बार बात हुई है. दोनों नेताओं के बीच अभी तक अच्छी बातचीत रही है.

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं इस दौरे पर दोनों नेताओं को एक दूसरे को समझने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. साथ ही अलग-अलग विषयों पर एक दूसरे के विचार जानने का मौका मिलेगा, जोकि भारत-अमेरिकी द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ पूरी दुनिया के लिए भी महत्वपूर्ण है.

admin