परितिया के गजब खेल

आपने हीर रँझा ,लैला – मजनू जैसे आशिको की कहानी सुन रखी होगी पर मै आपको मडई दुबे और सुगमोना की अमर प्रेम कहनी .जिसपर भोजपूरी फिल्म पिरितिया के खेल बन चुकी है . ये ९०-१०० साल की बात है.

आरा में कोई अगर  काॅपी के पहले पन्ने में लव इज ब्लाइंड और लव इज गाॅड को पूरी कलाकारी से लिख कर ही प्रेम की सारी कलाबाजियां दिखाया करता है तो उसके घरवाले उसे बोलते है की मडई दुबे बनेबे का रे! मैं नहीं जानता था कि मडई दुबे कौन हैं लेकिन मुझे जानने की इच्छा हुई . तब मैने अपने घरवालो से पुछा तो बताया गया की मडई दुबे पंडीजी थे सलेमपुर(आरा )के. डोमिन से बियाह कर लिये थे. और आज़ भी उनका परिवार गजराजगंज (छोटा सासाराम) में रहता है .और इनके अमर प्रेम कहानी के उपर एक भोजपूरी फिल्म भी बनी है ,जो उस ज़माने में खुब चली थी .

मडई दुबे आरा के सलेमपुर गांव के रहने वाले थे. इलाके के नामी पहलवान. गृहस्थ परिवार से ताल्लुक रखते थे. मडई दुबे अपने गांव के पास ही गंगा किनारे रोज जाया करते थे.  बताया गया की खेत-बधार देखने या गाय चराने. खैर! कम जो भी करने जाते हैं, उससे उनके व्यक्तित्व पर कोई फर्क नहीं पडता. वहीं गंगा किनारे एक डोम का परिवार बसा हुआ था. उसकी झोपडी वहीं थी. डोम परिवार की ही सदस्य थी- सुगमोना. सुंदर युवती. पता नहीं देखते-देखते कब मडई दुबे का दिल सुगमोना पर आ गया और सुगमोना को भी मडई को एक बार रोज-ब-रोज भर नजर देखना जीवन की जरूरतों में षामिल हो गया. रोज ब रोज लुक-छिपा के देखा-देखी की आदत, बतकही में बदल गयी. मडई दुबे हर दिन कोई न कोई ऐसा अवसर जरूर निकाल लेते कि सुगमोना से उनकी बातचीत हो जाये और जैसे सुगमोना भी उस अवसर का इंतजार ही करती रहती थी. यह बात धीरे-धीरे गांव में फैल चुकी थी. मडई गांव के जिस गली से गुजरते-टोंटबाजी होती- जा ए मडई, तोके अउरो कोई ना मिल  नामें हंसावत बाड .

तब गाँव वालों ने धमकी दी कि डोमिनिया से मिलल, ओकरा से बोलल बतियावल छोड द, ना तो गांव और जाति, दुनों से निकाल देबल जाई. मडई अपनी धुन में थे, यह धमकी भी बेअसर. जब कोई बहुत छेडे तो मडई बस इतना ही कहते- हमार बात के ले के गांव काहे परेषान बा और जेकरा जे करेके बा, करे, अब हमार जीवनसंगीनी तो सुगमोनवा ही बनी. क्योकी प्यार न जात देखता है न ही उम्र क्योकी प्यार अंधा होता है . मडई दुबे पर जब बातों का असर नहीं हुआ तो गांव की पंचायत बैठी और फैसला सुनाया गया- मडई को गांव और जाति दुनों से बेदखल किया जाये. फैसले के पहले ही मडई गांव छोड कर सुगमोनाकी झोपडी में रहने चले गये थे. और उस पंचायत में सुगमोना के साथ यही कह गये कि तु लोग का निकलब जा गांव से, जाति से- हम खुदे ना रहल चाहब अइसन जानवरन के बीच में, कुजातन के बीच में-जेकरा दिल में प्यार खातीर कउनो जगहे नइखे…. मडई दुबे और सुगमोना के  साथ गंगा किनारे झोपडी में रहने लगे गांव वालों द्वारा प्रताडना का दौर तब भी नहंी थमा तो वे सदा के लिए वह गंगा तट छोड कर गजराजगंज (छोटा सासाराम)  में रहने आ गये . प्यार अमर है ये बात सही है क्योंकी आज भी मडई दुब और सुगमोनवा का अमर प्यार आरा -छपरा के इलाके महसुस किया जा सकता है .