राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज आज विपक्ष को भारत-चीन के विरोध और अमरनाथ हमला के बारये मे अवगत कराएगी

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृह मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को सिक्किम क्षेत्र में दोकालम में भारत-चीन के विरोध और सात अमरनाथ तीर्थयात्रियों की हत्या के मद्देनजर कश्मीर की स्थिति के बारे में विपक्ष को जानकारी देंगे। दोनों मुद्दों पर विपक्षी नेताओं को आत्मविश्वास लेने के उद्देश्य से बैठक गृह मंत्री के निवास स्थान पर होगी।

पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक, बैठक के लिए प्रमुख विपक्षी दल के नेताओं को आमंत्रित किया जा रहा है जहां दोनों वरिष्ठ मंत्रियों ने चीन-भारतीय सीमा और जम्मू-कश्मीर और मौजूदा सरकार की मौजूदा स्थिति पर विस्तृत प्रस्तुति दी। ऐसा कहा गया है कि सोमवार को शुरू होने वाले मानसून सत्र से पहले, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार जाहिर तौर पर कश्मीर मुद्दे पर अपने सबसे बड़े विपक्षी के साथ सौदा करने के लिए आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है।

भारत, चीन और भूटान के बीच त्रिकोणीय जंक्शन के साथ डॉकलाल पठार में भारत और चीन के बीच की टकराव अब एक महीने पुरानी हो गई है, जिसके अंत अभी तक नह हो पाया है। सूत्रों ने बताया कि सरकार भी बैठक में जम्मू और कश्मीर की स्थिति पर चर्चा करना चाहती है, जिसने पिछले साल जुलाई में आतंकवादी कमांडर बुहरन वानी की हत्या के बाद हिंसा की घटनाएं देखी थी।

 

रिपोर्टों के मुताबिक, सोमवार रात अमरनाथ यात्रियों पर जंगली हमले के बारे में राजस्थ सिंह भी ब्योरा देंगे। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा करने के लिए भी उम्मीद किया है, जहां पाकिस्तान से गोलीबारी में दो सैनिक कल मारे गए थे।

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने पुष्टि की कि उनकी पार्टी बैठक में भाग लेंगी, “बैठक केवल भारत-चीन-भूटान सीमाओं पर हुई घटनाओं पर होगी।” डॉकलाम एक बड़ी चिंता का मामला है। उम्मीद है कि सरकार हमें बताती है कि क्या है आकलन और यह कैसे संकट को संबोधित करने का प्रस्ताव है। ”

पूछे जाने पर कि क्या उनकी पार्टी कश्मीर की स्थिति पर चर्चा करेगी, शर्मा ने कहा, “मैं इस पर चर्चा नहीं कर रहा हूं क्योंकि बैठक एक विशेष उद्देश्य के लिए है। हमारे पास संसद मे मामले उठाने के लिए मंच है। संसद में उठाया जाएगा। ”

जनता दल संयुक्त (जेडी-यू) भी रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में भाग लेंगे।

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

admin