HC ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विधान परिषद की सदस्यता रद्द करने की मांग की याचिका स्वीकार की

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री को हाई कोर्ट से एक झटका लगा, सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि वह नीतीश कुमार की राज्य विधान परिषद की सदस्यता को रद्द करने की याचिका पर गौर करेगी। और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विधान परिषद की सदस्यता रद्द करने की मांग की याचिका स्वीकार कर ली है

जस्टिस दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति अमितवा रॉय और न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर की पीठ ने अधिवक्ता एमएल शर्मा की दायर याचिका पर सुनवाई करने पर सहमति व्यक्त की।

शर्मा ने चुनाव आयोग के 2002 के आदेश के अनुसार कुमार की बिहार विधान परिषद की सदस्यता रद्द करने की मांग की थी, जिसमें कहा गया है कि अभ्यर्थियों को अपने शपथ पत्रों में उनके खिलाफ आपराधिक मामलों का खुलासा करने के लिए अनिवार्य है, जो नामांकन पत्र में शामिल किए गए हैं।

याचिकाकर्ता ने मामले में जेडी-यू नेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए सीबीआई को  निर्देश देने की मांगा की हैं।

याचिका में कहा गया है कि नीतीश कुमार के खिलाफ एक आपराधिक मुकदमा था जिसमें 1 99 1 में बर्ह सीट से लोकसभा चुनाव के पहले एक स्थानीय कांग्रेस नेता सीताराम सिंह की हत्या का आरोप लगाया गया था।…

उन्होंने दावा किया कि बिहार के मुख्यमंत्री ने वर्ष 2012 को छोड़कर वर्ष 2004 के बाद कभी भी अपने खिलाफ लंबित मामले की जानकारी नहीं दी.

all input(ani)

admin