भारत से मिली हार के बाद स्मिथ ने उठाए कप्तानी पर सवाल

भारत के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज में 5-1 से मिली करारी हार के बाद साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने मैनेजमेंट के फैसले पर बड़ा सवाल उठाया है. स्मिथ का ये सवाल सीधे टीम के कप्तान को लेकर है. टीम को मिली बड़ी हार के बाद स्मिथ ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ हुए वनडे सीरीज के लिए एडेन मार्कराम को कप्तान चुनना सही फैसला नहीं था.



स्मिथ के मुताबिक मार्कराम को एक खिलाड़ी के तौर पर विकसित होने के लिए समय दिया जाना चाहिए था जबकि उन्हें सीधे कप्तान बना दिया गया. स्मिथ ने कहा कि खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान साउथ अफ्रीकी टीम को मार्कराम के कप्तान बनाए जाने से आत्मबल नहीं मिला और यही कारण है कि टीम वनडे सीरीज में अच्छा नहीं खेल सकी.
स्मिथ को खुद 22 साल की उम्र में कप्तानी मिल गई थी. मार्कराम 23 साल के हैं और दो मैच खेलने के बाद ही उन्हें टीम को सम्भालने की जिम्मेदारी मिल गई. स्मिथ को 2003 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद एकाएक कप्तान बना दिया गया था लेकिन स्मिथ ने न सिर्फ एक खिलाड़ी के तौर पर खुद को साबित किया बल्कि साउथ अफ्रीका के सबसे सफल कप्तान बनकर उभरे.
दूसरी ओर, मार्कराम ने कप्तान के तौर पर छह मैचों की सीरीज में 21 के औसत से कुल 127 रन बनाए. 32 उनका सबसे बड़ा योग था. स्मिथ ने मार्कराम को कप्तान चुने जाने के फैसले पर सवाल खड़ा करते हुए कहा, “मार्कराम को कप्तान चुने जाने का फैसला सही नहीं था. उन्हें अचानक इस जिम्मेदारी के आगे नहीं धकेलना चाहिए था. उन्हें एक खिलाड़ी के तौर पर विकसित होने का मौका मिलना चाहिए था और जब वह एक शक्तिशाली खिलाड़ी बन जाते तब, यह जिम्मेदारी उन्हें दी जा सकती थी.”

input abp

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

admin