लुईस के शतक से जीता वेस्टइंडीज, भारत को 9 विकेट से मिली हार

भारत और वेस्टइंडीज के बीच इकलौते टी20 मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की टीम को 191 रनों का टारगेट दिया था. जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 18.3 ओवर में ही सिर्फ 1 विकेट के नुकसान पर 194 रन बना लिए और ये मैच 9 विकेट से जीत लिया. वेस्टइंडीज की ओर से इविन लुईस ने तूफानी शतक जड़ कर भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दी.लुईस ने 125 रनों की तूफानी पारी खेल कर अपनी टीम को जीत दिलाई . ये लुईस ने टी20 करियर का दूसरा शतक था. उन्होंने दोनों ही शतक भारत के खिलाफ लगाए हैं. पिछले साल फ्लोरिडा में खेले गए टी20 मैच में भी लुईस ने टीम इंडिया के खिलाफ तूफानी शतक जड़ा था.वेस्टइंडीज को जीत दिलाने के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

वेस्टइंडीज

टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज को क्रिस गेल और इविन लुईस ने शानदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 गेंद  पर 82 रन की पार्टनरशिप की.मेजबान टीम को पहला झटका 8.2 ओवर में कुलदीप यादव ने दिया. जब उनकी बॉल पर क्रिस गेल (18) को धोनी ने कैच कर लिया. ये उनके टी-20 करियर का पहला विकेट रहा.गेल को दूसरे ही ओवर में एक जीवनदान भी मिला था, जब अश्विन की बॉल पर धोनी ने उनकी स्टम्पिंग मिस कर दी थी. हालांकि वे इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सके.

भारत ने दिया था 191 रनों का लक्ष्य

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 190 रन बनाए और वेस्टइंडीज की टीम को 191 रनों का लक्ष्य दिया. भारत की ओर से दिनेश कार्तिक ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए. जबकि कप्तान विराट कोहली ने 39 रनों की पारी खेली. इसके अलावा अपना पहला टी20 मैच खेल रहे ऋषभ पंत ने 38 रन बनाए.

टीम इंडिया को विराट कोहली और शिखर धवन ने तूफानी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े. दो विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद तीसरे विकेट के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक ने 59 बॉल पर 86 रन की पार्टनरशिप की.मैच के दौरान 15.3 ओवर में टीम का स्कोर 2 विकेट पर 151 रन था और टीम काफी मजबूत स्थिति में दिख रही थी. लेकिन अगली 15 बॉल के अंदर केवल 13 रन बने और 4 विकेट गिर गए.आखिरी दो ओवरों में अश्विन और जडेजा ने 26 रन की पार्टनशिप करते हुए टीम को 190 रन तक पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में दोनों ने मिलकर 18 रन बनाए.

 

भारत के विकेट्स

टीम इंडिया को विराट कोहली और शिखर धवन ने तूफानी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े लेकिन छठे ओवर में विराट कोहली अधिक आक्रामक बल्लेबाजी के चलते विलियम्स की गेंद पर सुनील नारायण को अपना कैच दे बैठे. विराट कोहली 39 रन बनाकर आउट हुए. दो गेंद बाद शिखर धवन भी विलियम्स के थ्रो पर रनआउट हो गए. धवन 12 गेंदों में ताबड़तोड़ 23 रन बना कर आउट हुए.

तीसरा विकेट करीब 10 ओवर बाद 15.4 ओवर में गिरा. जब मार्लोन सैमुअल्स ने दिनेश कार्तिक (48) बोल्ड कर दिया. कार्तिक के आउट होने के बाद लगातार विकेट गिरने लगे. अगले ओवर में लगातार दो बॉल पर धोनी और पंत के रूप में चौथा और पांचवां विकेट गिर गया.

16.4 ओवर में टेलर की बॉल पर धोनी (2) को मार्लोन सैमुअल्स ने कैच कर लिया. वहीं अगली ही बॉल पर रिषभ पंत (38) वाल्टन को कैच दे बैठे.छठा विकेट केदार जाधव (4) का रहा. जो 17.6 ओवर में केसरिक विलियम्स की बॉल पर सुनील नरेन को कैच दे बैठे.

admin