मोतीपुर रेल गुमटी को शिफ्ट करने पर रेलवे और निर्माण एजेंसी में बनी सहमति

मुजफ्फरपुर:निर्माणाधीनमोतीपुर-सरैया एसएच 86 पर फ्लाईओवर के निर्माण में बाधक बनी मोतीपुर रेल गुमटी का 100 मीटर पश्चिम शिफ्ट होना तय हो गया है। रेलवे निर्माण एजेंसी के बीच इसे लेकर सहमति बन गई है। मुजफ्फरपुर-मोतिहारी रेलखंड स्थित यह गुमटी वर्तमान जगह से 100 मीटर पश्चिम शिफ्ट होगी। इधर, विभाग ने निर्माण एजेंसी को इस स्टेट हाईवे काे सितंबर तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया है।
बीएसआरडीसी के डीजीएम सूर्यमणि सिंह ने निर्माण एजेंसी से कहा है कि वह इस हाईवे में सबसे पहले मोतीपुर फ्लाईओवर का निर्माण कराए। फ्लाईओवर निर्माण में रेल गुमटी के साथ-साथ मिश्रौलिया के पक्का मकान बाधक बने हुए थे। अब रेल गुमटी को पश्चिम हटाने समेत पक्का मकान तोड़ने पर भी सहमति बन गई है। रेल गुमटी शिफ्ट करने के पहले डायवर्सन का निर्माण करना है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कुछ दिनों तक गुमटी का इस्तेमाल होगा। फ्लाईओवर पूरा होने के साथ ही गुमटी बंद कर दी जाएगी।
मालूम हो कि एशियन डेवलपमेंट बैंक की राशि से मोतीपुर-सरैया स्टेट हाईवे का निर्माण शुरू हुए 3 वर्ष से ज्यादा हो गया है।
डिप्टी सीएम पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी यादव एक साल पहले इसका उद्घाटन कर चुके हैं। विभागीय अधिकारी का कहना है कि उद्घाटन के बाद भी निर्माण पूरा नहीं करने पर एजेंसी को अल्टीमेटम देते हुए सितंबर तक की अंतिम समय सीमा दी गई है।

admin